Sun. Nov 17th, 2019

नेक्स्ट फ्यूचर

भविष्य की ओर अग्रसर

भगवान को प्रसन्न करने के लिए चढ़ाये ये फूल..

1 min read

कहते हैं कि फूल बहुत ज्यादा पवित्र होते हैं इसलिए उन्हें भगवान के चरणों में जगह मिलती हैं लेकिन साथियों हर चीज का मतलब होता है इसलिए बहुत सोच-समझकर यह प्रथा बनायी गई है।  क्या आप जानते हैं आखिर महिलाएं क्यों नहीं फोड़ती हैं नारियल? चलिए जानते हैं कि किस भगवान को कौन सा फूल चढ़ाने से किस चीज की प्राप्ति होती है… 

गेंदा 

गेंदा फूल पीला होता है और गुच्छे में होता है। पीला रंग भगवान विष्णु को प्रिय है, जिनकी पूजा करने से ज्ञान और सम्मान प्राप्त होता है इसलिए अगर इस चीज की इच्छा रखते हैं तो गेंदे का फूल हमेशा अपनी पूजा में शामिल करें। गुच्छे का मतलब आपको दोनों चीजों की प्राप्ति थोक भाव में मिलेगी।

गुलाब 

फूलों में सबसे ज्यादा सुंदर होने का वरदान गुलाब को मिला है। इसलिए अगर आप प्रेम, शक्ति, धन, विवाह, संतान की इच्छा रखते हैं तो अपने ईष्ट देव को गुलाब जरूर चढ़ायें, आपकी इच्छाएं जरूर पूरी होंगी।

कमल 

कमल भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को काफी प्रिय है। इसलिए अगर आप भगवान के चरणों में कमल चढ़ाते हैं तो आपको यश, शिक्षा और धन की कभी कमी नहीं होगी।

बेला-चमेली

इन दोनों ही फूलों का रंग सफेद होता है जो कि मां सरस्वती का रंग माना जाता है। कला और ज्ञान के उपासक जरूर इसे मां सरस्वती के चऱणों में चढ़ायें।

गुड़हल 

गुड़हल एक ऐसा फूल है जिसमें काफी औषधिय गुण होते हैं, यह मां दुर्गा का प्रिय है इसलिए मां की पूजा में हमेशा इस फूल को शामिल करें। आप हमेशा निरोगी रहेंगे।

गुलदस्ता


अगर आपको सुख, शांति और समृद्दि चाहिए तो आप अपनी पूजा में हर रंगों के फूलों को शामिल करें क्योंकि हर रंग कुछ कहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.