Mon. Dec 9th, 2019

नेक्स्ट फ्यूचर

भविष्य की ओर अग्रसर

कोलकाता पर चढ़ी गुलाबी खुमारी, दो दिन पहले से ही ईडन गार्डेंस में चहलकदमी

1 min read
कोलकाता,  पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के मशहूर ईडन गार्डेंस स्टेडियम में होने जा रहे भारत-बांग्लादेश डे नाइट क्रिकेट टेस्ट मैच की गुलाबी खुमारी महानगर पर सिर चढ़कर बोल रही है। गुलाबी खुमारी इसलिए क्योंकि यह टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से खेला जाने वाला है ।
चूंकि टेस्ट डे नाईट है इसलिए दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से होने वाला यह मैच दर्शकों के लिए काफी उत्सुकता भरा है। ऐसा पहली बार होगा जब भारत गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। टीम इंडिया और बांग्लादेश की टीम ने भी इसके पहले कभी भी डे नाइट टेस्ट मैच नहीं खेला है। इसलिए बांग्लादेशी खिलाड़ी भी थोड़े बहुत तनाव में हैं। इधर, विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया भी इस मैच को लेकर काफी उत्सुक है। क्योंकि अपनी जमीन पर यह मैच हो रहा है इसलिए जीत सुनिश्चित करना भी भारतीय टीम के लिए जरूरी हो गया है। इसे लेकर टीम इंडिया भी कम तनाव में नहीं है। दोनों तरफ से तैयारियां पुरजोर है।
बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी कई दौर की बैठकें कर चुके हैं और मैदान में तैयारियों का जायजा लिया है। ईडन गार्डंस के क्यूरेटर भी लगातार तैयारियों को लेकर भाग दौड़ में लगे हैं। 22 से 26 नवंबर तक चलने वाले इस टेस्ट मैच के लिए दर्शक सबसे अधिक उत्साहित हैं। बुधवार सुबह स्टेडियम के गेट पर पहुंचने पर दर्शकों की भारी भीड़ टिकट की तलाश में एक तरफ से दूसरी तरफ भागती और टिकट कहां मिलेगा अथवा कैसे मैच देख सकते हैं, आदि सवाल पूछते नजर आ रहे हैं। कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे मंगलवार सुबह ही कोलकाता पहुंच गए थे। बाकी की टीम रात को पहुंची। बांग्लादेश की टीम भी पहले से ही आ चुकी है।
सौरभ के अध्यक्ष बनने के बाद लिया गया गुलाबी गेंद से मैच का फैसला –
बीसीसीआई के अधिकारियों का कहना है कि इसके पहले सैकड़ों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैच हो चुके हैं लेकिन गुलाबी गेंद से होने वाला डे नाइट टेस्ट मैच पहला मौका है। इसलिए सारे लोग बेहद उत्साहित हैं। गुलाबी गैंद  से टेस्ट मैच कराने का फैसला सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष चुने जाने के तुरंत बाद लिया गया था। इसे अंतिम रूप देने के लिए बहुत तेजी से तैयारियां की गई हैं। गेंद बनाने वाली कंपनी ने बॉल को तैयार कर दिया है और उम्मीद जताई है कि बाकी मैच की तुलना में खिलाड़ियों का इस बॉल से अनुभव सबसे अलग और दिलचस्प होने वाला है। यह पूरे क्रिकेट जगत और दर्शकों के लिए नया अनुभव होने वाला है।
इसलिए इस की खुमारी चढ़ी हुई है
अभ्यास कर रहे हैं दोनों ही देश के खिलाड़ी -शुक्रवार से टेस्ट मैच की शुरुआत होगी उसके पहले बुधवार और गुरुवार को दोनों ही देश के खिलाड़ी गुलाबी गेंद से अभ्यास करेंगे। पश्चिम बंगाल समेत देश दुनिया से दर्शकों के पहुंचने का सिलसिला पहले से ही शुरू हो गया है। इसलिए कोलकाता पुलिस ने सुरक्षा की भी चाक-चौबंद व्यवस्था कर दी है। इडेन गार्डेंस स्टेडियम के पास बुधवार सुबह से लोगों का तांता लगा था। हर तरफ लोग टिकट तलाश रहे थे और स्टेडियम के अंदर पहले जगह बुक करने में जुटे हुए थे। कोलकाता नगर निगम ने यहां होने वाली भारी भीड़ को देखते हुए पहले से ही साफ-सफाई और अन्य तैयारियां कर ली है। क्रिकेट संघ के अधिकारियों के साथ पुलिस के आला अधिकारियों ने बैठक भी की है।
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.