Sun. Oct 13th, 2019

नेक्स्ट फ्यूचर

भविष्य की ओर अग्रसर

शिक्षक संघ ने स्थानान्तरणों के विरोध में किया आन्दोलन का आगाज

1 min read

बीकानेर, । शिक्षा विभाग में हुए स्थानान्तरणों को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) ने शिक्षा मंत्री पर राजनीतिक दुर्भावना के आधार पर स्थानान्तरणों के नाम पर शिक्षकों को प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। शिक्षक संघ ने प्रतिबन्ध के बाद भी स्थानान्तरण प्रक्रिया जारी रखते हुए शिक्षकों को शिक्षण कार्य से ध्यान हटाकर भयभीत करने वाली कार्रवाई बताते हुए इसे रोकने की मांग की तथा दुर्भावना से किये गये स्थानान्तरणों को निरस्त करने तथा नीति नियम बनाकर पारदर्शी तरीके से स्थानान्तरण करने की मांग की है।

संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष बालकिशन भाटी व प्रदेश मंत्री रवि आचार्य ने बुधवार को संयुक्त रूप से पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि शिक्षा विभाग में स्थानान्तरण के लिये इच्छुक शिक्षकों से ऑन-लाईन आवेदन मांगे गये थे तथा शिक्षा मंत्री ने अनेक अवसरों पर आश्वस्त भी किया था कि पारदर्शी पूर्ण तरीके से मांगे गये आवेदनों के आधार पर स्थानान्तरण किये जायेंगे। संगठन ने अपने ज्ञापन तथा शिक्षा मंत्री से हुई वार्ता में स्थानान्तरणों हेतु मानदण्ड निर्धारित किये जाने, विद्यालय विकास में उत्कृष्ट कार्य करने वाले, गंभीर रोग से ग्रस्त, विधवा परित्यक्ता, एकल, सेवानिवृति में 2 वर्ष से कम समय वाले तथा पुरस्कृत शिक्षकों को स्थानान्तरण में वरियता देने का आग्रह भी किया था। मंत्री द्वारा संगठन के सुझावों को दरकिनार कर हजारों की संख्या में राजनैतिक डिजायरों के आधार पर प्रधानाचार्य एवं व्याख्याताओं के मनमाने स्थानान्तरण कर दिये है।

संगठन के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश विश्नोई ने बताया कि संगठन ने उपरोक्त अनियमित स्थानान्तरणों की जानकारी शिक्षा मंत्री एवं मुख्यमंत्री को देकर इनकी जांच कराने एवं इन्हें निरस्त करने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि गुरुवार 10 अक्टूबर को राज्य के समस्त उपखण्ड मुख्यालयों में संगठन की उपशाखा इकाइयों द्वारा एनपीएस के स्थान पर ओपीएस लागू करने, सामन्त कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक कर लागू करने तथा अनियमित स्थानान्तरणों की जांच कराकर निरस्त कराने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन कर उपखण्ड अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिये जाने का कार्यक्रम घोषित किया है साथ ही इस पर उचित कार्रवाई नहीं होने पर विभाग के मुख्यालय निदेशालय बीकानेर के समक्ष 14 अक्टूबर को धरना-प्रदर्शन किया जायेगा।

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.