Mon. Dec 9th, 2019

नेक्स्ट फ्यूचर

भविष्य की ओर अग्रसर

दिल्ली पुलिस की सख्ती के बाद आए बापू पर अश्लील टिप्पणी करने वालों के होश ठिकाने

 कोलकाता । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर किए गए फेसबुक पोस्ट पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वालों पर दिल्ली पुलिस ने सख्ती बरती है। पुलिस की तत्काल कार्रवाई के बाद ऐसा करने वालों के होश ठिकाने आ गए हैं और उन्होंने माफी भी मांग ली है।
पुलिस की इस कार्रवाई के बाद यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि सोशल साइट के जरिए पुलिस से मदद मांगने वालों की शिकायतों को गंभीरता से लेकर निपटान किया जा रहा है। दरअसल “हिंदुस्थान समाचार” के कोलकाता   रिपोर्टर ओम प्रकाश सिंह ने बापू जयंती पर महात्मा गांधी को समर्पित एक फेसबुक पोस्ट लिखा था। उसमें बापू के सत्य और अहिंसा पर अडिग रहकर आजीवन उच्च मानवीय मूल्यों की रक्षा करने का जिक्र किया गया था। इस पर कुछ लोगों ने बापू के नाम अश्लील और आपत्तिजनक टिप्पणियां करनी शुरू कर दी। पहले तो उसे नजरअंदाज करने की कोशिश की गई लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे लोग टिप्पणी करने लगे जो महात्मा गांधी को लेकर तथ्यहीन और आपत्तिजनक  शब्दों का इस्तेमाल कर रहे थे। इसके बाद दिल्ली पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को टैग करते हुए ट्विटर के जरिए शिकायत की गई। इस पर उत्तर प्रदेश पुलिस को भी टैग किया गया था क्योंकि टिप्पणी करने वाले कुछ लोग उत्तर प्रदेश के भी थे। इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग किया गया था। इसका तत्काल सकारात्मक परिणाम सामने आया और टिप्पणी कारों ने अपनी टिप्पणियों को डिलीट करना शुरू कर दिया। जिन लोगों ने भी बापू के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था
उन्होंने फेसबुक पोस्ट करने वाले ओम प्रकाश सिंह के पर्सनल मैसेज बॉक्स में मैसेज कर अपनी गलतियां मानी और आश्वस्त किया कि इस तरह की गलती वह दोबारा नहीं करेंगे। टिप्पणी कारों ने इस बात की पुष्टि की कि उनसे पुलिस महकमे की ओर से संपर्क किया गया था और ऐसी टिप्पणी नहीं करने के लिए समझाया गया है। सोशल साइट के जरिए मिली शिकायत को लेकर दिल्ली पुलिस की सक्रियता ने सोशल प्लेटफॉर्म से फैल रहे अपराधों को रोकने के प्रति राजधानी पुलिस की गंभीरता को दर्शाया है।
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.