Tue. Dec 10th, 2019

नेक्स्ट फ्यूचर

भविष्य की ओर अग्रसर

16 से बेगूसराय में निर्माणाधीन खाद कारखाना का काम होगा ठप

1 min read
-पांच सौ से अधिक श्रमिकों ने की हड़ताल पर जाने की घोषणा
-बिगड़ती जा रही है हर्ल में भूख हड़ताल कर रहे छह श्रमिकों की हालत
बेगूसराय, । बेगूसराय में बन रहे हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) में उचित मजदूरी और अन्य श्रम अधिकार को लेकर श्रमिकों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल चौथे दिन बुधवार को भी जारी रही। भूख हड़ताल पर बैठे दो दर्जन श्रमिकों में से अशोक सिंह, इनारचंद साह, अरविंद राय, चन्दन कुमार, मनोज कुमार एवं राजेश कुमार की स्थिति चिंताजनक होती जा रही है। आज सुबह प्रोजेक्ट के विभिन्न कंपनियों में काम कर रहे करीब पांच सौ से अधिक श्रमिक भी धरने पर बैठ गए, लेकिन देश के स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए सेल्फ फॉर सोसाइटी ने उन्हें काम पर भेज दिया है। 15 अगस्त तक मामले का समाधान नहीं होने पर 16 अगस्त से निर्माणाधीन खाद कारखाना का काम पूरी तरह से ठप कर सभी श्रमिक हड़ताल पर चले जाएंगे।
सेल्फ फॉर सोसायटी के सदस्य शंभु कुमार ने आंदोलन पर बैठे श्रमिकों के वाजिब मांग और उनके लगातार बिगड़ती स्थिति पर दुख जताते हुए कहा है कि कार्यकारी कम्पनी का प्रबंधन तानाशाही और मनमानी कर रहा है, लेकिन सूचना के बाद भी हर्ल प्रबंधन सार्थक पहल नहीं कर रहा है। भूख हड़ताल पर बैठे श्रमिकों की हालत नाजुक है। मौसम की मेहरबानी से कुछ राहत मिली है, लेकिन इस दिशा में प्रबंधन या प्रशासन कोई कारगर कदम नहीं उठा रही है। स्वतंत्रता दिवस के बाद श्रमिकों का आंदोलन और तेज होगा। सभी श्रमिक हड़ताल पर चले जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि बेगूसराय के बरौनी में पुराने कारखाना के बंद होने बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 फरवरी को चार बड़ी कंपनियों के ज्वाइंट वेंचर हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड का शिलान्यास किया, जिसके बाद यहां काम तेजी से हो रहा है। करीब सात हजार करोड़ की लागत से बनने वाले इस कारखाना से 2021 से खाद उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है।
नए कारखाना के निर्माण में कई नामी गिरामी कंपनियां युद्ध स्तर पर जुटी हुई हैं, लेकिन उनके ओर से श्रमिकों का शोषण और श्रम अधिकार का उल्लंघन किया जा रहा है। शोषण के विरुद्ध लगातार कई बार आवाज भी उठी, लेकिन मामला लगातार बिगड़ता ही चला गया। इसके बाद भारत सरकार द्वारा घोषित श्रम कानून को लागू करवाने की मांग को लेकर सेल्फ फॉर सोसाइटी के बैनर तले श्रमिकों ने भूख हड़ताल शुरू की गई है।
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.